who-is-anna-mani-and-why-google-celebrate-Anna-Mani-Google-Doodle

Anna Mani Google Doodle कौन हैं अन्ना मणि? Google Celebrating India’s 1st female scientists Birthday

Anna Mani Google Doodle कौन हैं अन्ना मणि? Gooogle ने Doodle बनाकर सम्मानित किया और इसके जरिए मंगलवार को भारतीय मौसम विज्ञानी अन्‍ना मण‍ि को याद किया, क्यूंकी उनका आज (23 अगस्त 2022) 104वां जन्मदिन है अन्‍ना मण‍ि वो महिला थी जिनके कारण देश में मौसम की भविष्‍यवाणी करना आसान हुआ अन्ना मणि का समाज व देश में क्या योगदान रहा है, उनका प्रारंभिक जीवन, उनकी शिक्षा-दीक्षा व उनके जीवन के उन सभी पहलूओं को भी जानने का प्रयास करेंगे जिनकी बदौलत आज Google ने भी Anna Mani Google Doodle बनाकर उनके प्रति सम्मान जताया है।

anna-mani

आज हम Anna Mani के जीवन के बारें में जानेंगे, अन्ना मणि ने 1939 में चेन्नई (मद्रास) के प्रेसिडेन्सी काॅलेज से उन्होंने भौतिक और रसायन विज्ञान में बीएससी ओनर्स की डिग्री के साथ में स्नातक की उपाधि ग्रहण की थी।अन्ना मणि ने पचाई काॅलेज से स्नातक की पढ़ाई के बाद प्रोफेसर सी वी रमन के अधीन काम करना प्रारंभ कर दिया था, मणि ने रूबी और हीरे के ऑप्टिकल पर भी गहराई से शोध किया था, उनके द्वारा पांच शोध पत्र भी लिखे और अपना P.hd शोध प्रबंध भी प्रस्तुत किया, मगर उनकों P.hd की डिग्री हासिल नही हुई क्योंकि उनके पास भौतिकी में मास्टर की डिग्री नही थी।

लंदन में पढ़ाई करते हुए वो मौसम से जुड़े इक्विपमेंट को इस्‍तेमाल करने में एक्‍सपर्ट हो गईं. पढ़ाई और ट्रेनिंग पूरी करने के बाद 1948 में भारत लौटीं. अपनी पहली नौकरी की शुरुआत मौसम विभाग से की. उन्‍होंने ऐसे कई उपकरणों को तैयार किया जो मौसम की भविष्‍यवाणी करने का काम करते हैं. इतना ही नहीं उन्‍होंने मौसम विज्ञान और उससे जुड़े उपकरणों पर कई रिसर्च पेपर भी लिखे.

anna

1976 में वो भारतीय मौसम विभाग की उप-निदेशक के पद से रिटायर हुईं. अन्‍ना मणि महात्‍मा गांधी और उनकी सोच से काफी प्रभवित रहीं. यही वजह है कि वो हमेशा खादी और स्‍वदेशी कपड़े पहनती थीं. अपने क्षेत्र में खास उपलब्‍ध‍ियां हासिल करने के लिए उन्‍हें 1987 में के आर रामानाथ मेडल से नवाजा गया. 16 अगस्‍त, 2001 को केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में उन्‍होंने अंतिम सांस ली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *