Dense Fog

हिमाचल में प्रचंड ठंडः मंडी-बिलासपुर में भारी धुंध, दृश्यता 50 मीटर से भी कम; 7 जिलों में पारा 0 से नीचे लुढ़का

शिमला. देश के उत्तरी भाग में धुंध और कोहरे (Dense Fog) का कहर देखने को मिल रहा है. वहीं, अब हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Weather) में भी कुछ जिलों में काफी धुंध पड़ रही है. आलम यह है कि विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम है. सूबे के मंडी और बिलासपुर जिले में दृश्यता काफी कम है और 30 से 50 मीटर की दूर तक ही विजिविलिटी है. सूबे में बुधवार को शिमला, मंडी, कुल्लू समेत अन्य स्थानों पर धूप (Sunny Days) खिली हुई है. प्रदेश में 7 जनवरी से मौसम करवट लेगा औऱ बर्फबारी (Snowfall) औऱ बारिश के आसार जताए गए हैं. वहीं, लाहौल स्पीति में ठंड औऱ प्रचंड हो गई है और यहां पर न्यूनतम पारा -11 डिग्री पहुंच गया है.

मौसम विभाग के शिमला केंद्र के अनुसार, मंगलवार को नारकंडा और लाहौल (Narkanda and Lahaul Spiti) में हल्की बर्फबारी हुई है. वहीं, मंडी में घना कोहरा और धुंध पड़ने से दृश्यता 50 मीटर, जबकि बिलासपुर बहुत ही ज्यादा फ़ॉग (Fog) पड़ रही है और यहां पर दृश्यता 30 मीटर है. इसके अलावा, हमीरपुर, बरठीं और ऊना में शीतलहर चल रही है. इसको लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया था.

लाहौल आने-जाने के लिए समय सारणी जारी
हिमाचल प्रदेश के लाहौल जिले में लेह मनाली हाईवे पर बर्फ पिघलने के बाद पानी अब जम रहा है औऱ हाईवे पर ब्लैक आइस बन रही है. इससे हादसों का खतरा बढ़ गया है औऱ लाहौल पुलिस ने केलांग आने जाने वालों के लिए समय सारणी जारी की है. लाहौल पुलिस के अनुसार, सभी प्रकार के वाहन (दो पहिया तथा ट्रकों के अलावा) सुबह 9 बजे मनाली औऱ 10 बजे सोलंग बैरियर से अटल टनल के लिए छोड़े जाएंगे. उधर, लाहौल और टनल की तरफ पर्यटक वाहनों को सोलंग बैरियर से सुबह 10 बजे से शाम 2 बजे तक छोड़ा जाएगा, जिन्हें शाम 4 बजे से पहले टनल से लौटना होगा, पुलिस ने पर्यटकों से अनुरोध किय है कि वे ब्लैक आइस की स्थिति में ड्राइविंग से बचने के लिए निर्धारित समय से पहले लौट जाएं.

तापमान में गिरावट, जल्द होगी बारिश
लगातार धुंध और कोहरे की वजह से हिमाचल में पारा गिर रहा है. मंडी के सुंदरनगर में न्यूनतम पारा -0.9 डिग्री, भुंतर में -0.2 डिग्री, कल्पा में -4.2, धर्मशाला में 5.2, ऊना में 0.9, नाहन में 7.3, केलांग -11.0, पालमपुर 1.5 सोलन -0.2, मनाली-2.2, कांगड़ा 2.5, मंडी 1.6, बिलासपुर 3.0, हमीरपुर 0.4, चंबा 2.4 और डलहौजी में पारा 3.0 दर्ज हुआ है. इसके अलावा, कुफरी में -0.9, कुकुमसेरी -10.0, नारकंडा में -2.2, रिकॉन्गपिओ में -1.1, कुल्लू के सेउबाग में में -1.3 डिग्री पारा लुढ़क गया है. गौरतलब है कि सूबे में पश्चिमी विक्षोभ अप्रोच कर रहा है और सूबे में 7 और आठ जनवरी को बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें ज़ वेबसाइट Awaaz Himachal हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Awaaz Himachal हिंदी|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *