Smart City धर्मशाला की 196 करोड़ की परियोजनाओं को मिली मंजूरी

धर्मशाला। Smart City धर्मशाला को 196 करोड़ की विकास परियोजनाओं के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से मंजूरी मिल गई है। शिमला में मुख्य सचिव धीमान की अध्यक्षता में सोमवार को धर्मशाला Smart City के निदेशक मंडल की 20वीं बैठक हुई। बैठक में प्रमुख विकास परियोजनाओं को मंजूरी दे दी गई है।
बता दें कि काफी लंबे समय से Smart City धर्मशाला की परियोजनाओं को लेकर जद्दोजहद चल रही थी। सोमवार को निदेशक मंडल की ओर से इन विभिन्न परियोजनाओं को मंजूरी दे दी गई है। अब जल्द ही टेंडर प्रक्रिया पूरी कर परियोजनाओं को पूर्ण किया जाएगा
शहर में अंडरग्राउंड हो जायेंगे बिजली तारें
शहर को बिजली तार के जालों से छुटकारा दिलाने के लिए सरकार से 101.63 करोड़ की अंडरग्राउंड परियोजना को मंजूरी मिल गई है। टेंडर प्रक्रिया पूूूरी कर बिजली बोर्ड को काम सौंपा जाएगा। स्मार्ट रोड एरिया से लेकर जहां शहर की सड़कें चौड़ी हैं वहां बिजली तार को अंडरग्राउंड किया जाएगा। शहर की गलियों को बिजली तारें के जालों से छुटकारा मिलेगा। 
35 करोड़ की एकीकृत कमांड नियंत्रण परियोजना को मंजूूूरी 
इस  परियोजना के तहत शहर के साथ मुख्य चौकों जिनमें मैक्लोडगंज, फरसेटगंज, डल चौक, पोस्ट ऑफिस, कोतवाली बाजार, कचहरी चौक और शिला चौक में CCTV कैमरों की स्थापना के साथ शहर की निगरानी और शहर में फाइबर NETWORK स्थापित करना शामिल है। साथ ही यातायात नियंत्रण के लिए CCTV लगाए जाएंगे। इससे शहर मेें क्राइम गतिविधियों पर भी पुलिस प्रशासन की नजर रहेगी। सारी गतिविधि को आईसीसीसी भवन से देखा जाएगा और आगामी पांच वर्ष के लिए संचालन और रखरखाव का भी प्रावधान है।
6.68 करोड़ से बनेगा सिटी कन्वेंशन सेंटर 
सिटी कन्वेशन सेंटर के काम को भी मंजूरी मिल गई है। इसका निर्माण कचहरी अड्डा में किया जाएगा। इस भवन में मीडिया बॉक्स के साथ मीडिया रेस्टहाउस का निर्माण किया जाएगा।
Solar Roof Top पीवी पर खर्च होंगे 4.65 करोड़
सरकारी भवनों की सोलर छतों के लिए 4.65 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसमें जिला मुख्यालय, केसीसी बैैंक, धौलाधार होटल, होटल भागसू और 25 सरकारी भवन शामिल हैं। इन परियोजना पर भी होंगे काम
वॉक वे, समावेशी सड़कें, नेचर पार्क और Smart Library कार्य को भी निदेशक मंडल की बैठक में मंजूरी मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *