Twin Tower Demolition Live: आठ सेकंड में जमींदोज हुआ नोएडा का ट्विन टावर

Supertech Twin Tower Noida Demolition News Live: सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर सेक्टर-93ए स्थित सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट के ट्विन टावर धमाके के बाद जमींदोज कर दिया गया। नोएडा-ग्रेटर नोएडा हाईवे 2:42 पर आम लोगों के लिए खोल दिया गया। पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

धमाके से एक दिन पहले पूरी रात ढंग से नहीं सो पाए

सुपरटेक के ट्विन टावर्स गिराने का जिम्मा संभाल रही एडिफिस कंपनी के ब्लास्टर चेतन दत्ता ने बताया कि डिमोलिशन शत-प्रतिशत सफल रहा। पूरी बिल्डिंग को गिराने में 9-10 सेकेंड का समय लगा। जैसा हमने सोचा था बिल्कुल वैसे ही परिणाम आए। हम 5 लोग टावर से बस 70 मीटर की दूरी पर थे। दत्ता ने बताया कि मेरी टीम में 10 लोग थे। इसके साथ ही 7 विदेशी विशेषज्ञ और एडिफिस इंजीनियरिंग के 20-25 लोग भी मौके पर मौजूद थे। उन्होंने बताया कि धमाके से एक दिन पहले वो पूरी रात ढंग से नहीं सो पाए थे।

100 पानी के टैंकर और 300 सफाई कर्मचारी तैनात

नोएडा प्राधिकरण की सीओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि विध्वंस से पहले और बाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक डेटा लगभग समान है। शाम सात बजे के करीब आसपास के खाली सोसाइटियों के निवासियों को अपने घरों में वापस जाने की अनुमति दी जाएगी। यहां लगभग 100 पानी के टैंकर और 300 सफाई कर्मचारी तैनात किए गए हैं।

नोएडा प्राधिकरण की सीओ रितु माहेश्वरी ने लिया हालात का जायजा

नोएडा प्राधिकरण की सीओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि मलबे की चपेट में आने से पास की एटीएस सोसायटी की 10 मीटर की चारदीवारी क्षतिग्रस्त हो गई है। अन्य कहीं से नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है।

फरीदाबाद फ्लाई ओवर हिला

एटीएस सोसायटी के बाद एमराल्ड की बाउंड्री क्षतिग्रस्त होने की खबर सामने आ रही है। इसके अलावा फरीदाबाद फ्लाई ओवर के हिलने की खबर है। केंद्रीय मंत्रालल के अधिकारी निरीक्षण के लिए पहुंचे हैं।

एटीएस सोसायटी की बाउंड्री क्षतिग्रस्त

एटीएस सोसायटी में एसीपी अभिमन्यु निरीक्षण कर रहे हैं। अभी तक बाउंड्री क्षतिग्रस्त होने की खबर है।

पूरे प्लान के साथ काम किया गया और टावर को गिराया गया

ट्वीन टावर में गिराए जाने की वजह से नोएडा से ग्रेनो स्थित परी चौक जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया गया है। पुलिस ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा हाईवे को बंद कर दिया गया है। वहीं, पुलिस द्वारा हटाने के बाद भी स्थानीय ग्रामीण फ्लाईओवर पर चढ़े हैं। अब से कुछ ही देर में भ्रष्टाचार के ट्विन टावर धड़ाम होंगे। नोएडा-ग्रेटर नोएडा हाईवे को बंद कर दिया गया है। वहीं, आसपास के इलाकों में लोग छतों पर चढ़ गए हैं। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर ट्रैफिक पूरी तरह से रुक गया है। स्थानीय लोग ट्विन टावर देखने एक्सप्रेस वे पर पहुंच गए हैं। नोएडा सेक्टर-93ए स्थित सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट के ट्विन टावर धमाके के बाद जमींदोज हो हुए।नोएडा का ट्विन टावर आठ सेकंड में जमींदोज हो गया, कई मीटर तक धूल का गुबार फैला हुआ है। एक्सप्रेस वे तक धुएं का गुबार पहुंच गया है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा हाईवे 2:42 पर आम लोगों के लिए खोल दिया गया। पानी का छिड़काव किया जा रहा है। नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने कहा कि आस-पास की हाउसिंग सोसाइटियों को कोई नुकसान नहीं हुआ है। अभी कुछ मलबा सड़क की तरफ आया है। हमें एक घंटे में स्थिति का बेहतर अंदाजा हो जाएगा। नोएडा के सुपरटेक ट्विन टावरों को गिराने के बाद आस पास जमे धूल को स्थिर करने के लिए पानी को स्प्रे करने के लिए एंटी-स्मॉग गन का इस्तेमाल किया जा रहा है। ट्विन टावर्स के ध्वस्त होने के बाद आसपास धूल का गुबार फैला। नोएडा पुलिस आयुक्त ने कहा कि पूरे प्लान के साथ काम किया गया और टावर को गिराया गया। सुरक्षा के पूरे इंतज़ाम थे जिस कारण से सब कुछ सही से हुआ। हम अवशेष और बचे हुए विस्फोटकों का आकलन करने के लिए साइट पर जा रहे हैं यदि वे वहां छोड़े गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *