हिमाचल में बारिश-बर्फबारी का सितम:3 NH सहित 380 सड़कें बंद, 109 ट्रांसफार्मर खराब; शीत लहर की चपेट में 7 जिले

हिमाचल में आज भी मौसम बारिश-बर्फबारी के लिए पूरी तरह से तैयार है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रुक-रुक कर बर्फबारी का दौर जारी है। बर्फ गिरने से प्रदेश के 7 जिले शिमला, कुल्लू, किन्नौर, लाहौल स्पीति, चंबा, कांगड़ा और मंडी शीत लहर की चपेट में आ गए हैं। इन शहरों के न्यूनतम तापमान में ही नहीं यहां के अधिकतम तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है।

अधिकतम तापमान 10 डिग्री तक लुढ़का
बारिश-बर्फबारी से हिमाचल का अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक गिरा है। राजधानी शिमला का अधिकतम तापमान 13 डिग्री से गिरकर 4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। सुंदरनगर का अधिकतम तापमान 18 से गिरकर 10 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

बर्फ से बंद रास्तों को बहाल करती JCB

भुंतर का 8, कल्पा का 2, धर्मशाला का 9, ऊना का 13, सोलन का 12, मनाली का 1, बिलासपुर का 13, हमीरपुर और कांगड़ा का 10 -10, कुफरी और कुकुमसेरी का 0, नारकंडा का – 1.8 और कसौली का अधिकतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

मौसम की मार से प्रदेश में 380 सड़कें बंद
भारी बर्फबारी से प्रदेश में जनजीवन भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। हिमाचल में 3-NH सहित 380 सड़कें यातायात की आवाजाही के लिए बंद हो गई हैं। सबसे ज्यादा असर लाहौल स्पीति जिला में पड़ा है। यहां पर 182 सड़कें बंद हैं। शिमला में 68, कुल्लू में 53, किन्नौर में 29 ,चंबा में 14, कांगड़ा में 2, मंडी में 29 और सिरमौर जिले में 3 सड़कों पर यातायात बंद है।

बर्फबारी के कारण हिमाचल में 109 ट्रांसफर भी प्रभावित हुए हैं। लाहौल स्पीति में सबसे ज्यादा 82 शिमला में 20, कुल्लू में चावल और चंबा में तीन ट्रांसफार्मर बंद हैं।

कहां कितनी बर्फ गिरी
प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जहां ताजा बर्फबारी हुई है। वहीं, मैदानी क्षेत्रों में बारिश से ड्राई सेल का चक्र टूटा है। शिमला के खदराला में 16, पूह और सांगला में 7, शिलारू में 5, गोंधला और कुफरी में 4, मूरंग में 3 सेंटीमीटर हिमपात हुआ है। इसी तरह मनाली में बारिश 16 सेंटीमीटर रिकॉर्ड की गई है।

सफेद चादर का छाया कहर

गोहर में 11, रामपुर में 7, शिमला और सराहन में 6, सुंदरनगर, रिकांगपिओ, धर्मशाला, जोगिंदरनगर, सुन्नी में 5-5 मिलीमीटर बारिश हुई है। मौसम विभाग ने 23 और 24 को हिमाचल में भारी बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी
भारी बर्फबारी की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी की। यह एडवाइजरी सुरक्षा को ध्यान में रखकर जारी की गई है। लोगों को सुबह-शाम ठंड से बचने की सलाह दी गई है। बर्फबारी को देखते हुए लोगों को बिजली-पानी और संचार व्यवस्था की सुविधा की उचित व्यवस्था करने की हिदायत दी गई है।

ठंड और बर्फबारी के चलते विजिबिलिटी की कम संभावनाओं को देखते हुए लोगों को गाड़ी चलाते समय जरूरी एहतियात बरतने की सलाह दी गई है।

आवश्यक सेवाओं पर निगरानी रखे जिला प्रशासन
मौसम विभाग ने शिमला, किन्नौर, लाहौल स्पीति, कुल्लू, चंबा, मंडी, कांगड़ा जिला प्रशासन को आवश्यक सेवाओं पर पूरी निगरानी रखने को कहा गया है। पर्यटकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें ऐसे क्षेत्रों में न जाने की सलाह देने को कहा है, जो बर्फबारी के कारण उनके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *