हिमाचल सरकार का बड़ा फैसला: MLA फंड से घर के आगे-पीछे लगा सकेंगे डंगा; भारी बारिश से जिनके डंगे टूटे, उन्हें होगा फायदा

हिमाचल सरकार का बड़ा फैसला: MLA फंड से घर के आगे-पीछे लगा सकेंगे डंगा; भारी बारिश से जिनके डंगे टूटे, उन्हें होगा फायदा

[ad_1]

शिमला29 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
शिमला के हिमलैंड में घर के बाहर क्षतिग्रस्त डंगा, इसी तरह के डंगे की मरम्मत या नया डंगा लगाने के लिए MLA फंड से संबंधित क्षेत्र के विधायक बजट दे सकेंगे - Dainik Bhaskar

शिमला के हिमलैंड में घर के बाहर क्षतिग्रस्त डंगा, इसी तरह के डंगे की मरम्मत या नया डंगा लगाने के लिए MLA फंड से संबंधित क्षेत्र के विधायक बजट दे सकेंगे

हिमाचल सरकार ने विधायक क्षेत्र विकास निधि को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने MLA फंड से लोगों के घरों की सुरक्षा दीवार लगाने और चेनेलाइजेशन की अनुमति दे दी है। इसके बाद सभी 68 विधायक अपने-अपने चुनाव क्षेत्रों में लोगों के घरों के आगे व पीछे दीवार लगाने के लिए बजट दे सकेंगे।

अब तक विधायक निधि का फंड दीवार लगाने व चैनेलाइजेशन के लिए देने की अनुमति नहीं थी। MLA फंड का इस्तेमाल डेवलपमेंट वर्क्स के लिए खर्च करने का प्रावधान है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने कहा कि सरकार ने भारी बारिश से हुई तबाही देखते हुए विधायक निधि खर्च करने के नियमों में बदलाव किया है।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू

मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू

इससे प्रदेश के उन लोगों को भी राहत मिलेगी, जिनके घर डंगे गिरने या लैंडस्लाइड के कारण अनसेफ हो गए है। MLA फंड से पुराने काम के लिए डंगे नहीं दिए जाएंगे, बल्कि इस साल भारी बारिश से जिनके घरों को खतरा पैदा हुआ है, उन्हें ही बजट दिया जाएगा और यह नियम 31 मार्च 2024 तक रिलेक्स किए गए है।

9400 घरों को हुआ आंशिक नुकसान

प्रदेश में इस बार 9400 से ज्यादा घरों को भारी बारिश, लैंडस्लाइड व जमीन धंसने से नुकसान हुआ है। ऐसे में अधिकांश परिवार अब अपने क्षेत्र के विधायक के माध्यम से डंगे लगा सकेंगे।

इसी तरह जिन लोगों की जमीन को भी साथ लगते नाले व खड्ड के पानी से नुकसान हो रहा है,वह भी चैनेलाजेशन का काम करवा सकेंगे। यह काम संबंधित ग्राम पंचायत के माध्यम से करवाया जाएगा। इसे लेकर जल्द सरकार द्वारा विस्तृत गाइडलराइन जारी की जाएगी।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *