हिमाचल में मौसम ने बढ़ाई बागवानों की चिंता: तापमान में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव; 2 दिन में 11 डिग्री बढ़ा पारा, 17 से फिर बारिश-बर्फबारी

हिमाचल में मौसम ने बढ़ाई बागवानों की चिंता: तापमान में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव; 2 दिन में 11 डिग्री बढ़ा पारा, 17 से फिर बारिश-बर्फबारी

[ad_1]

शिमला11 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

हिमाचल प्रदेश में सर्दियों में अच्छी बर्फबारी नहीं होने की वजह से तापमान में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इससे प्रदेश के बागवान चिन्तित हैं, क्योंकि तापमान में पहले कमी फिर अचानक उछाल की वजह से बागवानों को समय से पहले फ्लावरिंग की चिंता सता रही है।

प्रदेश में बीते 10 और 11 फरवरी की बर्फबारी के बाद 2 दिन तक तापमान में 5 से 7 डिग्री की कमी दर्ज की गई थी, जो सेब समेत गुठलीदार फलों के लिए अच्छी मानी जा रही थी, लेकिन बीते 48 घंटे में तापमान में इससे दोगुना बढ़ोतरी हुई है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, प्रदेश के अधिकांश स्टेशन पर अधिकतम तापमान सामान्य से 3 से 7 डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा हो गया है।

तापमान में 2 दिन में 11 डिग्री तक का उछाल
तापमान में बीते 24 घंटे के दौरान 2 से 7 डिग्री और बीते 2 दिन में 11 डिग्री तक का उछाल दर्ज किया गया। भुंतर का अधिकतम तापमान सामान्य से 6.9 डिग्री सेल्सियस के उछाल के बाद 24.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो रविवार को 14.4 डिग्री था, यानी 3 दिन में 10 डिग्री सेल्सियस का उछाल आया है।

शिमला का पारा 2 दिन में 9 से 18 डिग्री पहुंचा
शिमला का अधिकतम तापमान रविवार को 9.5 डिग्री था, जो अब 18.2 डिग्री पहुंच गया है। 2 दिन में शिमला का अधिकतम तापमान भी लगभग 9 डिग्री अधिक बढ़ा है। सोलन का तापमान रविवार को 16.5 डिग्री था, जो अब 25 डिग्री हो गया।

मनाली के तापमान में 10.8 डिग्री का इजाफा
मनाली का तापमान गत रविवार की तुलना में 6 डिग्री से बढ़कर 16.8 डिग्री हो गया। यहां से तापमान में 10.8 डिग्री का उछाल आया है। मशहूर पर्यटन स्थल कुफरी का तापमान रविवार की तुलना में 2 डिग्री से बढ़कर 12.2 डिग्री हो गया है। यही हाल अन्य शहरों का भी है।

17 की शाम फिर करवट बदलेगा मौसम
मौसम विभाग की मानें तो आज और कल प्रदेशभर में मौसम पूरी तरह साफ रहेगा। 17 फरवरी की शाम को मौसम करवट बदलेगा और 18 फरवरी को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश-बर्फबारी हो सकती है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *