हिमाचल में बर्फबारी का अलर्ट: 27 जनवरी तक खराब रहेगा मौसम; अगले 48 घंटे अधिक ऊंचे क्षेत्रों में भारी हिमपात

[ad_1]

शिमला27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
कुफरी में बर्फबारी  (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar

कुफरी में बर्फबारी (फाइल फोटो)

हिमाचल में वेस्टर्न-डिस्टर्बेंस फिर से सक्रिय हो रहा है। आज और कल प्रदेश के मैदानी इलाकों में अच्छी बारिश, मध्यम व अधिक ऊंचे क्षेत्रों मेंं बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। अगले 48 घंटे यानी 24 और 25 जनवरी को अधिक ऊंचे इलाकों में भारी हिमपात हो सकता है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि प्रदेश में 27 जनवरी तक मौसम खराब रहेगा। गणतंत्र दिवस पर भी कुछेक मैदानी इलाकों में बारिश तथा मध्यम व अधिक ऊंचे क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी हो सकती है। इससे ठंड में इजाफा होगा।

खासकर अधिक ऊंचे इलाकों में लोगों की दुश्वारियां बढ़ सकती है। प्रदेश में बीते सप्ताह की बर्फबारी से पहले ही 3 NH और 187 सड़कें बंद पड़ी है। इससे लोगों की आवाजाही प्रभावित हो रही है और 120 से ज्यादा रूट पर बस सेवाएं बाधित है।

पर्यटकों को एडवाइजरी

ताजा बर्फबारी के पूर्वानुमान के बाद स्थानीय लोगों और सैलानियों को अधिक ऊंचे क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी गई है। इसी तरह बर्फ से खतरनाक सड़कों पर वाहन भी संभलकर चलाने की सलाह दी है।

अब तक 49 फीसदी कम बारिश

प्रदेश में मौसम विभाग बार-बार भारी बर्फबारी और बारिश का अलर्ट जारी कर रहा है। मगर, अगर तक अधिक ऊंचे क्षेत्रों को छोड़कर न तो अच्छी बर्फबारी और न ही अच्छी बारिश हुई है। मौसम विभाग की मानें तो विंटर सीजन में अब तक 49 फीसदी कम बारिश-बर्फबारी हुई है। विंटर सीजन के पहले 22 दिन में 57.3 मिलीमीटर बारिश होती है। मगर इस बार 29.3 मिलीमीटर बारिश ही हुई है। किन्नौर, ऊना और हमीरपुर में सबसे कम बारिश-बर्फ गिरी है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *