हिमाचल में जल्द गठित होगा नया भर्ती आयोग: CM सुक्खू बोले- कमेटी ने रिपोर्ट दी, चयन प्रक्रिया में आएगी पारदर्शिता, पेपर लीक पर लगेगा अंकुश

हिमाचल में जल्द गठित होगा नया भर्ती आयोग: CM सुक्खू बोले- कमेटी ने रिपोर्ट दी, चयन प्रक्रिया में आएगी पारदर्शिता, पेपर लीक पर लगेगा अंकुश


  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • New Recruitment Commission In Himachal | Chief Minister Sukhvinder Sukhu Transparency Ensured | Selection Process | Paper Leaks | Himachal Government Himachal Shimla News

शिमला23 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नए भर्ती आयोग के गठन को लेकर दीपक सानन कमेटी व प्रदेश सरकार के अधिकारियों के साथ मीटिंग कीअध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू

हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने कहा कि नए भर्ती आयोग का गठन जल्द किया जाएगा। रिटायर IAS अफसर दीपक सानन की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने इसकी सिफारिश कर दी है। मुख्यमंत्री के साथ देर रात तक चली दीपक सानन कमेटी ने इसे लेकर विस्तृत रिपोर्ट पेश की।

इसमें हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग (HPSSC) के स्थान पर नए भर्ती आयोग को लेकर चर्चा की गई। समिति ने प्रस्तावित भर्ती आयोग के संचालन में पारदर्शिता, संरचनात्मक समग्रता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से विभिन्न उपाय सुझाए है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के युवाओं के हितों को प्राथमिकता देने वाली पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। नया आयोग पूरी तरह से योग्यता-आधारित चयन पर केन्द्रित होगा और पेपर लीक और अन्य अनियमित्ताओं जैसी कुरीतियों पर रोक लगाएगा।

बता दें कि इस साल के शुरू में HPSSC में पेपर लीक के बाद इसे भंग किया गया। सरकार ने इसके स्थान पर नए भर्ती आयोग के लिए रिटायर IAS अधिकारी दीपक सानन की अध्यक्षता में कमेटी गठित कर रखी है।

आधुनिक तकनीक के उपयोग से तैयार होगा प्रश्न पत्र
मुख्यमंत्री ने कहा कि नई प्रणाली में परीक्षा के दौरान मानवीय हस्तक्षेप को कम करने और सत्यनिष्ठा को बनाए रखने के लिए अचूक तरीकों को नियोजित करने पर ध्यान केन्द्रित कर इसकी रूपरेखा तैयार की जाएगी। प्रश्न पत्र तैयार करने, भर्ती प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और भ्रष्टाचार से निपटने में आधुनिक उपकरणों, प्रक्रियाओं और तकनीकों का उपयोग किया जाएगा।

समिति के अध्यक्ष दीपक शानन ने कहा कि प्रस्तावित आयोग से संबंधी दूसरी रिपोर्ट शीघ्र ही प्रस्तुत की जाएगी, जिसमें आयोग की कार्यप्रणाली का और अधिक सटीक विवरण दिया जाएगा।

मीटिंग में ये रहे मौजूद
इस मीटिंग में शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भरत खेड़ा, मुख्यमंत्री के OSD गोपाल शर्मा, सचिव शिक्षा डॉ. अभिषेक जैन, मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव विवेक भाटिया, दीपक शानन समिति के सदस्य और निदेशक डिजिटल टेक्नोलॉजी एवं गवर्नेंस मुकेश रेप्सवाल सहित अन्य अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *