हिमाचल में छात्रवृत्ति घोटाले में ED की रेड: शिमला और मंडी में छानबीन; 250 करोड़ रुपए गड़बड़ी में हुई कार्रवाई से हड़कंप

हिमाचल में छात्रवृत्ति घोटाले में ED की रेड: शिमला और मंडी में छानबीन; 250 करोड़ रुपए गड़बड़ी में हुई कार्रवाई से हड़कंप


  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Shimla: Enforcement Directorate Raid In Himachal, ED Raid, Scholarship Scam, Himachal News, Shimla News, Big Breaking

शिमला5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश में 250 करोड़ रुपए से ज्यादा के बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आज हिमाचल में कई जगहों सर्च रेड की। शिमला के इंद्रनगर में भी इस केस से जुड़े एक अभियुक्त के घर पर टीम पहुंची। मंडी जिले के बल्ह में एक प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान में छापेमारी की।

गौरतलब है कि हिमाचल में 2013 से 2018 के बीच हुए छात्रवृत्ति घोटाले की जांच CBI कर रही है। मगर, मनी लांड्रिंग के एंगल से ED भी जांच में जुट गईं है। ED के एक्शन में आने से हड़कंप मच गया है।

स्कॉलरशिप स्कैम में CBI अब तक 8 अलग-अलग मामलों की चार्जशीट कोर्ट में दाखिल कर चुकी है। इनमें 28 ऐसे निजी संस्थान आरोपी के घेरे में हैं, जिनके प्रबंधन ने करोड़ों रुपए की स्कॉलरशिप हड़पी है।

SC, ST और OBC छात्रों की स्कॉलरशिप में घोटाला

हिमाचल में केंद्र की विभिन्न स्कॉलरशिप स्कीम के तहत SC, ST और OBC समुदाय के मेधावी छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति को निजी संस्थानों द्वारा सुनियोजित ढंग से हड़पा गया। पूर्व भाजपा सरकार ने घपला सामने आने के बाद इसकी जांच सीबीआई को दी थी, क्योंकि इस घोटाले के तार दूसरे राज्यों से भी जुड़े हुए हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *