हिमाचल के PWD मंत्री का मंडी दौरा: विक्रमादित्य सिंह बोले- रोजगार के लिए स्पोर्ट्स कोटे को बढ़ाकर 5% करेंगे, रूरल ओलिंपियाड कराएंगे

हिमाचल के PWD मंत्री का मंडी दौरा: विक्रमादित्य सिंह बोले- रोजगार के लिए स्पोर्ट्स कोटे को बढ़ाकर 5% करेंगे, रूरल ओलिंपियाड कराएंगे

[ad_1]

सुंदरनगर5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

हिमाचल प्रदेश में युवाओं को खेल के प्रति आकर्षित करने के लिए और खिलाड़ियों को रोजगार हेतु खेल कोटे को 3 प्रतिशत से बढ़ाकर आने वाले समय में 5 प्रतिशत किया जाएगा। यह जानकारी प्रदेश के खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने अपने जिला मंडी के दौरे के दौरान सुंदरनगर में पत्रकारों से बातचीत में दी।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में प्रदेश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों के लिए खेल विभाग एक कोष बनाएगा, जिससे इन खिलाड़ियों को तुरंत प्रोत्साहन राशि सरकार की ओर से प्रदान की जाएगी। सरकार के गठन के मात्र 3 माह के कार्यकाल में विभिन्न क्षेत्रों में विकास कार्यों को गति प्रदान की गई है।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए मंत्री विक्रमादित्य सिंह।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए मंत्री विक्रमादित्य सिंह।

नाबार्ड के माध्यम से सड़कों के लिए 3 करोड़ स्वीकृत
विक्रमादित्य सिंह ने कि पहले 3 माह में 102 करोड़ रुपए नाबार्ड के माध्यम से लाने में सफल हुए हैं, जिसमें 35 सड़कें स्वीकृत करवाई गई हैं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, जिसका तीसरा चरण प्रदेश में चल रहा है, उसमें पहली बार हिमाचल को सबसे बड़ी किश्त 2800 करोड़ रुपए की स्वीकृत हुई है, जिसे 2400 किलोमीटर सड़कों के रखरखाव, मरम्मत और विस्तारीकरण पर खर्च किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मंडी दौरे के बाद दिल्ली जाकर ग्रामीण विकास मंत्री का धन्यवाद करेंगे और भविष्य में भी केंद्र सरकार से सहयोग की मांग करेंगे। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की जाएगी। उन्होंने प्रदेश के 6 राष्ट्रीय राजमार्ग को फोरलेन में बदलने का निर्णय लिया है । इसमें बीरू लठयानी सड़क को लेकर 800 करोड़ रूपए की स्वीकृति कुछ ही दिन पूर्व केंद्र से मिली है।

मंडी कीरतपुर फोरलेन शीघ्र होगा पूरा
मंडी कीरतपुर फोरलेन को गति देने को लेकर NHAI के अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं। पहली बार 1500 करोड़ रूपए की राशि मुख्यमंत्री ने भूमि अधिग्रहण को लेकर जारी की। इसके दूसरे चरण में मंडी से पंडोह कुल्लू मनाली तक के कार्य को लेकर लगातार फीडबैक ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि सुंदरनगर में इंडोर स्टेडियम विभाग द्वारा बनाया जा रहा है, उसमें कुछ सहयोग केंद्र का मिला है और अभी उसके लिए 60 लाख की राशि जारी की है, ताकि खेलकूद गतिविधियों को बढ़ावा मिले।

मार्च पास्ट की सलामी लेते मंत्री विक्रमादित्य सिंह।

मार्च पास्ट की सलामी लेते मंत्री विक्रमादित्य सिंह।

प्रदेश में होगा रूरल ओलंपियाड
विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि प्रदेश में नई खेल नीति बनाई जा रही है। शीघ्र ही प्रदेश में ग्रामीण स्तर का रूरल ओलिंपियाड कराया जाएगा, जिसको लेकर गत रोज ही अधिकारियों के साथ बैठक की गई है। यह अब तक की प्रदेश की सबसे बड़ी प्रतियोगिता होगी, जिसमें प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में करीब 40 हजार युवा ग्रामीण खेलों में हिस्सा लेंगे।

इससे युवा जहां नशे से दूर रहेंगे, वहीं ग्रामीण स्तर का खेल के क्षेत्र में आधारभूत ढांचा भी सुदृढ़ होगा। इसके लिए खेलो इंडिया के माध्यम से भी धनराशि का प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से भी मुलाकात करके सहयोग की मांग उठाई गई है। प्रदेश में नशे के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक की जाएगी।

दूसरे विभागों के सहयोग से युवाओं को सही दिशा में लाने का पूरा प्रयास किया जाएगा और अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर खेल के क्षेत्र मे प्रदेश को आगे लाया जाएगा। शीघ्र जिला मंडी शिकायत निवारण कमेटी की बैठक की जाएगी और जिले के विभिन्न क्षेत्रों की समस्याओं का निराकरण किया जाएगा।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *