हिमाचल के होटलों में 50% तक डिस्काउंट: आपदा के बाद लौटने लगी पर्यटन स्थलों पर रौनक; पहाड़ों का रुख करने लगे लोग

हिमाचल के होटलों में 50% तक डिस्काउंट: आपदा के बाद लौटने लगी पर्यटन स्थलों पर रौनक; पहाड़ों का रुख करने लगे लोग

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Shimla: Himachal Tourism | Tourists Across Country Started Rush To Mountains | Himachal Pradesh Tourism Development Corporation | HPTDC | Discount In Hotel | Himachal Shimla Narkanda Manali Rohtang Dharamshala News

शिमला13 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
पहाड़ों की रानी पर्यटकों से हुई गुलजार - Dainik Bhaskar

पहाड़ों की रानी पर्यटकों से हुई गुलजार

हिमाचल प्रदेश में बारिश थमने के बाद देशभर से सैलानी पहाड़ों का रुख करने लगे है। इससे शिमला, नारकंडा, मनाली, रोहतांग, धर्मशाला इत्यादि पर्यटन स्थलों पर रोनक लौटने लगी है। अच्छी बात यह है कि पर्यटकों को होटलों में 50 फीसदी तक डिस्काउंट मिल रहा है।

यह छूट सभी प्राइवेट और सरकारी यानी हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम (HPTDC) के होटलों में मिल रही है। इससे कई शहरों में ऑक्यूपेंसी 25 प्रतिशत तक हो गई है। इस सप्ताह के अंत यानी वीकेंड पर ऑक्यूपेंसी 50 फीसदी तक होने की संभावना है।

भारी बारिश से हाहाकार के बाद डर गए थे पर्यटक
प्रदेश में बीते 8 से 11 जुलाई के बीच की भारी बारिश के बाद से करीब 2 महीने से पर्यटन इंडस्ट्री को करोड़ों रुपए का नुकसान हो चुका है। होटलों में ऑक्यूपेंसी 5 प्रतिशत से भी नीचे गिर गई थी। पहले जुलाई में मंडी व कुल्लू और फिर अगस्त में शिमला, सिरमौर व सोलन में भारी बारिश के बाद हाहाकार मचा रहा।

इसके बाद पर्यटक भी हिमाचल आने से कतरा रहे थे, क्योंकि जगह जगह सड़कें लैंडस्लाइड से टूट रही थी। पूरे-पूरे पहाड़ धंस रहे थे। कई जगह पहाड़ गाड़ियों पर गिर रहे थे। इससे हर कोई खौफ में आ गया था। मगर, पिछले 10 दिन से पहाड़ों पर नाममात्र बारिश हुई है।

हिमाचल में हवाई कनेक्टिविटी भी उपलब्ध
प्रदेश में लंबे समय बाद शिमला से धर्मशाला के लिए हवाई कनेक्टिविटी भी शुरू हो कर दी गई। इसके अलावा दिल्ली से शिमला और शिमला से धर्मशाला के लिए भी हर रोज फ्लाइट उड़ रही है। शिमला-धर्मशाला-शिमला की सभी सीटों के किराए पर सरकार सब्सिडी भी दे रही है। इस रूट पर 3 हजार रुपए किराया देकर हवाई सफर किया जा सकेगा।

शिमला के रिज पर टहलते हुए लोग

शिमला के रिज पर टहलते हुए लोग

गुजरात-दिल्ली से पर्यटक मनाली पहुंच रहे
मनाली होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने बताया कि पर्यटकों को 50 प्रतिशत तक डिस्काउंट दिया जा रहा है। सड़कें बहाल होने के बाद अब पर्यटक मनाली और आसपास के पर्यटन स्थलों पर पहुंचने लगे हैं।

हिमाचल में अब प्रॉब्लम वाली कोई बात नहीं है। गुजरात, दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़ व हरियाणा में बड़ी संख्या में पर्यटक आ रहे है। वीकेंड पर सैलानियों की संख्या दोगुना होने की उम्मीद है।

हिमाचल में पर्यटन पूरी तरह सुरक्षित
HPTDC के प्रबंध निदेशक अमित कश्यप ने बताया कि हिमाचल में अब पूरी तरह सुरक्षित है। सैलानी अब बेखौफ होकर हिमाचल के पर्यटन स्थलों पर आ सकते है। उन्होंने बताया कि HPTDC के होटलों में 15 सितंबर तक 50 फीसदी छूट दी गई है। पर्यटक इसका फायदा उठा सकते है।

हिमाचल सरकार पर्यटकों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है। शिमला, कांगड़ा घाटी, धर्मशाला, मैक्लोडगंज, पालमपुर, डलहौजी, खज्जियार और चम्बा के घूमने के लिए भी सड़क खुली है। अमित कश्यप ने बताया कि पर्यटक कसौली, शिमला, चायल, नारकंडा और किन्नौर जैसी खूबसूरत जगह पर घूम सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *