वर्ल्ड कप के लिए धर्मशाला स्टेडियम तैयार: 5 मैच खेले जाएंगे; ICC-BCCI की संयुक्त टीम ने सुविधाओं का जायजा लिया

वर्ल्ड कप के लिए धर्मशाला स्टेडियम तैयार: 5 मैच खेले जाएंगे; ICC-BCCI की संयुक्त टीम ने सुविधाओं का जायजा लिया

[ad_1]

प्रेम सूद, धर्मशाला4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम का जायजा लेती टीम। - Dainik Bhaskar

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम का जायजा लेती टीम।

ICC वनडे वर्ल्ड कप के लिए धर्मशाला इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम तैयार है। 7 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक खेले जाने वाले डे-नाइट मैचों के आयोजन को लेकर ICC, BCCI, ब्रॉडकास्टिंग और एडवर्टाइजमेंट पार्टनर के ऑफिशियल ने संयुक्त रूप से स्टेडियम में सुविधाओं का निरीक्षण किया। टीम का मुख्य ध्यान स्टेडियम के अंदर सुरक्षा, प्रसारण टीमों की आवश्यकताओं जैसे मुद्दों पर रहा। टूर्नामेंट में सिर्फ 2 महीने बचे हैं।

BCCI के अधिकारी और IPL चेयरमैन अरुण धूमल ने दैनिक भास्कर को बताया कि HPCA धर्मशाला इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 5 मैच आयोजित करने जा रहे हैं। जरूरतों को लेकर टीम दौरा कर रही है। जो-जो रिक्वायरमेंट होंगी उन्हें हम पूरा करेंगे। एक साल से HPCA इसको लेकर तैयारियां कर रहा था। जो भी कमियां रहेंगी, उन्हें 2 महीनों के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।

वनडे विश्व कप ICC का सबसे बड़ा इवेंट माना जाता है। वर्ष 2011 के बाद 12 सालों के अंतराल बाद इसकी मेजबानी भारत को मिली है। हमारी खुशक़िस्मत है कि धर्मशाला स्टेडियम को 8-9 देशों के पांच अच्छे मैच मिले हैं। 8-9 देशों के प्लेयर और स्पेक्टेटर्स धर्मशाला आएंगे। इस लिहाज से बेस्ट फैंस एक्सपीरिएंस हो इसके लिए आए हुए ऑफिशियल से विस्तार से चर्चा हुई है। वे तैयारियों से संतुष्ट दिखे।

भारत में मानसून ने ज्यादातर आयोजन स्थलों को प्रभावित किया है, लेकिन अभी भी 2 महीने बाकी हैं और BCCI को भरोसा है कि काम पूरा हो जाएगा। वे हमारी योजना से बेहद खुश हैं। टीम में शामिल सभी ऑफिशियल स्टेडियम की ख़ूबसूरती देख कर आन्दित थे और अरुण धूमल के नेतृत्व में HPCA द्वारा की जा रही तैयारियों से संतुष्ट नज़र आए।

नए सिरे से तैयार करवाया स्टेडियम
विश्व कप 2023 का 5 अक्टूबर से शुभारंभ होगा। इसका पहला मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद में खेला जाएगा। विश्व कप के 49 मुकाबले भारत के 10 शहरों में खेले जाएंगे। इस लिस्ट में धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम का नाम भी शामिल है। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में बना क्रिकेट स्टेडियम विश्व के सबसे खूबसूरत स्टेडियमों में से एक है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने विश्व कप से पहले इसके नए सिरे से तैयार करवाया है।

यहां मैदान पर नई घास लगाई गई है। आउट फील्ड पहले से काफी बेहतर हो गया है। ड्रेसिंग रूम और दर्शकों के लिए व्यवस्था बढ़ाई गई है। ड्रेसिंग रूम में कुछ बदलाव किए गए हैं। डे-नाइट मैचों के लिए एलईडी फ्लड लाइट्स लगाई जा रही हैं।

धर्मशाला में विश्व कप के पांच मैच
धर्मशाला में विश्व कप 2023 के 5 मैच खेले जाएंगे। यहां पहला मुकाबला बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच 7 अक्टूबर को खेला जाएगा। इसके बाद 10 अक्टूबर को इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच मैच आयोजित होगा। 17 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच मैच खेला जाएगा। टीम इंडिया भी एक मैच खेलेगी। भारत का न्यूजीलैंड से 22 अक्टूबर को सामना होगा। यह मैच धर्मशाला में ही आयोजित होगा। इसके बाद 28 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच मैच खेला जाएगा।

डे-नाइट मैच एलईडी फ्लड लाइटों में
डे-नाइट मैच एलईडी फ्लड लाइटों की रोशनी में खेले जाएंगे। स्टेडियम में पुरानी हैलोजन लाइटों की जगह नई एलईडी लाइटों को लगाने का काम शुरू हो गया है। 15 से 25 अगस्त तक स्टेडियम में चारों फ्लड लाइट पोल पर नई एलईडी लाइटें लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। धर्मशाला स्टेडियम में फ्लड लाइटों के चार पोल लगे हैं। अब 1620 वाट की एलईडी लाइट लगाई जाएगी। इससे बिजली की कम खपत होगी और स्टेडियम के सभी जनरेटरों पर बोझ भी कम पड़ेगा।

इसके अतिरिक्त प्रैक्टिस एरिया नंबर एक में भी एलईडी फ्लड लाइट्स लगाई जा रहीं हैं। जिससे खिलाडी डे-नाइट मैचों के लिए देर शाम को भी प्रैक्टिस कर सकेंगे।

मार्च 2024 में टेस्ट मैच की मेजबानी
बता दें कि विश्व कप के बाद भी धर्मशाला में इंटरनेशनल मैच का आयोजन होगा। धर्मशाला को भारत और इंग्लैंड के बीच मार्च 2024 में खेले जाने वाले एक टेस्ट मैच की मेजबानी मिली है। यह मुकाबला 7 मार्च से 11 मार्च तक खेला जाएगा। भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का यह पांचवां मुकाबला होगा।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *