पानीपत के दीपक ने चमकाया नाम: विदेश में PHD के लिए सेलेक्शन, 2 करोड़ स्कॉलरशिप मिलेगी; गांव पहुंचने पर हुआ स्वागत

पानीपत के दीपक ने चमकाया नाम: विदेश में PHD के लिए सेलेक्शन, 2 करोड़ स्कॉलरशिप मिलेगी; गांव पहुंचने पर हुआ स्वागत

[ad_1]

पानीपत2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
फूल-मालाओं से दीपक का स्वागत करते हुए ग्रामीण। - Dainik Bhaskar

फूल-मालाओं से दीपक का स्वागत करते हुए ग्रामीण।

हरियाणा के पानीपत जिले के गांव महराणा के रहने वाले दीपक भारद्वाज ने जिला ही नहीं, बल्कि प्रदेश-देश का नाम इंटरनेशनल लेवल पर चमकाया है। NIT हमीरपुर में फिजिक्स एवं फोटोनिक्स विज्ञान में MSC के स्टूडेंट रहे दीपक भारद्वाज यूके के ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी में क्वांटम इंजीनियरिंग में PHD के लिए चयनित हुए हैं।

PHD के दौरान उन्हें 2 करोड़ से ज्यादा की स्कॉलरशिप मिलेगी। करीब 10 दिन पहले उनके नाम यह उपलब्धि लिखी गई है। रविवार को दीपक के अपने पैतृक गांव पहुंचने पर ग्रामीणों और परिजनों ने स्वागत किया।

अल्ट्रा अल्कली परमाणुओं का रहेगा रिसर्च टॉपिक
बता दें कि दीपक भारद्वाज NIT हमीरपुर से पास आउट हुए हैं। दीपक ने अपनी प्रतिभा के दम पर यूके की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी ब्रिस्टल में प्रवेश पाया है। उनकी रिसर्च का विषय अल्ट्रा कोल्ड अल्कली परमाणुओं के साथ शेकन लेटिस इंटरफेरोमीटर रहेगा।

स्कॉलरशिप पाने वाले पहले विद्यार्थी
बताया जा रहा है कि ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी में क्वाटम इंजीनियरिंग सीडीटी इंटरनेशनल स्कॉलरशिप से सम्मानित होने वाले दीपक भारद्वाज एनआईटी हमीरपुर के पहले स्टूडेंट है। दीपक भारद्वाज नेबताया कि एमएससी की पढ़ाई उन्होंने साल 2021 में पूरी की थी।

इसके बाद वह आईआईटी गुवाहाटी में एक प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए चले गए। इस दौरान उन्होंने ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी से संपर्क किया। इस सफलता के लिए उन्होंने एनआईटी हमीरपुर के सभी शिक्षकों का आभार व्यक्त किया।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *