डिप्टी CM बोले-विदेशों से चल रहा चिट्‌टे का कारोबार: अफगानिस्तान-पाकिस्तान से सप्लाई कर रहे तस्कर; क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड की जांच SIT करेगी

डिप्टी CM बोले-विदेशों से चल रहा चिट्‌टे का कारोबार: अफगानिस्तान-पाकिस्तान से सप्लाई कर रहे तस्कर; क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड की जांच SIT करेगी


  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Shimla: Crpito Cruency Scame, Lokayukta Amendment Bill Passed In Himachal Assembly | Himachal Vidhansabha Monsoon Session | Clash In National Highway | Himachal Shimla News

शिमला39 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सदन में वक्तव्य देते हुए डिप्टी CM मुकेश अग्निहोत्री

हिमाचल प्रदेश में चिट्टे का कारोबार विदेशों से ऑपरेट हो रहा है। नशा तस्कर अफगानिस्तान और पाकिस्तान में बैठकर ड्रग डीलर के माध्यम से नशे की खेप हिमाचल के कोने कोने में पहुंचा रहे हैं। विधानसभा में कांग्रेस विधायक राजेश धर्माणी द्वारा सोमवार को पूछे सवाल के जवाब में डिप्टी CM मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि दिल्ली में बैठे नाइजीरियन भी इस धंधे को वहां से चला रहे हैं।

डिप्टी CM ने कहा कि इस साल 1 जनवरी से 31 अगस्त तक पुलिस ने 11.50 किलो चिट्टा पकड़ा है। पिछले साल 7.82 किलो चिट्टे की खेप पकड़ी थी। जनवरी 2022 से 31 अगस्त 2023 तक 4445 आरोपियों को पुलिस ने नशे के साथ गिरफ्तार किया है। इस साल 1574 केस हो चुके है। इनमें 2136 पुरुष व 79 महिलाएं गिरफ्तार की गई है।

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हिमाचल विधानसभा में कानून पारित कर केंद्र को भेजा गया है। इसमें 5 ग्राम से कम चिट्टा पकड़े जाने पर आरोपियों की जमानत रद्द करने का प्रावधान किया है। अभी ऐसे आरोपियों को जमानत मिल जाती है।

क्रिप्टो करेंसी फर्जीवाड़े की SIT करेगी जांच
अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश में बड़ी संख्या में लोग क्रिप्टो करेंसी फर्जीवाड़े का शिकार हुए हैं। जांच के लिए स्पेशल इन्वेस्टिगेशन यूनिट (SIT) गठित की जाएगी। इसकी जांच के लिए CBI से लौटे DIG नॉर्दन रेंज अभिषेक दुल्लर की अध्यक्षता में जांच कमेटी गठित की जाएगी।

इसमें एक्सपर्ट अधिकारियों को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्रिप्टो करेंसी फर्जीवाड़े के मामले पूरे प्रदेश में सामने आ रहे हैं, लेकिन कांगड़ा, ऊना और हमीरपुर जिले में ज्यादा लोग धोखाधड़ी का शिकार बने हैं। जो लोग बहुत जल्दी पैसा कमाने की चाह रखते हैं, वह बहुत जल्दी इसके झांसे में आ जाते हैं।

क्रिप्टो करेंसी फर्जीवाड़े में 6 पर FIR
प्रदेश में अब तक क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड के 6 मामलों में FIR दर्ज की गई है। पुलिस के पास कुल मिलाकर 56 शिकायतें आई हैं। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

देहरा में 10 करोड़ का फ्रॉड हुआ

सदन में यह सवाल देहरा विधायक होशियार सिंह ने उठाया। उन्होंने कहा कि क्रिप्टो करेंसी फर्जीवाड़ा राजनीतिक संरक्षण से हुआ है। उन्होंने कहा कि देहरा विधानसभा क्षेत्र में ही 10 करोड़ का फ्रॉड हुआ है। उन्होंने कहा कि वह फ्रॉड करने वाले 425 लोगों की सूची सदन में रख रहे हैं।

उन्होंने इस मामले में सरकार से गंभीरता दिखाकर कार्रवाई करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि 200 करोड़ का घोटाला हमीरपुर, 250 करोड़ का कांगड़ा और 100 करोड़ का फ्रॉड ऊना में हुआ है।

सदन में व्यवस्था देते हुए स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया

सदन में व्यवस्था देते हुए स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया

लोकायुक्त संशोधन विधेयक होगा पारित

प्रश्नकाल के बाद सदन में लोकायुक्त संशोधन विधेयक पारित हुआ। इस संशोधन के बाद अब हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश को लोकायुक्त नियुक्त करने का प्रस्ताव किया गया है। पूर्व में हाईकोर्ट से सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश या सुप्रीम कोर्ट के जज ही लोकायुक्त बन सकते थे।

सदन में वक्तव्य देते हुए नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर (फाइल फोटो)।

सदन में वक्तव्य देते हुए नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर (फाइल फोटो)।

7 दिन में 36 घंटे 38 मिनट चली कार्यवाही

स्पीकर कुलदीप पठानिया ने कहा कि विधानसभा का मानसून सत्र सात मीटिंग के बाद अनिश्चित काल के लिए स्थगित हो गया। इन सात दिनों में विधानसभा की कार्यवाही 36 घंटे 38 मिनट चली। इसमें 369 तारांकित और 186 अतारांकित प्रश्न पूछे गए। इसमें आपदा से हुई तबाही की भरपाई के लिए 12 हजार करोड़ रुपए का प्रस्ताव पास कर विशेष पैकेज के लिए केंद्र को भेजने का निर्णय लिया गया।

इस सत्र में कुल 8 विधेयक पारित किए गए। एक संशोधित विधेयक में संशोधन किया। सत्र में मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने कुल पांच घंटे और नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने दो घंटे 48 मिनट अपनी बात रखी।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *