कुल्लू में लंपी से गाय की मौत: कई गायें हुई बीमार, बरानीग्रां में बिगड़े हालात, लोग खुद इंजेक्शन लगा रहे

कुल्लू में लंपी से गाय की मौत: कई गायें हुई बीमार, बरानीग्रां में बिगड़े हालात, लोग खुद इंजेक्शन लगा रहे


पटलिकुहल कुल्लू5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

लंपी रोग से चिंतित ग्रामीण खुद ही पशुओं को इंजेक्शन लगाते हुए।

जिला कुल्लू की अरछंडी पंचायत के बरानीग्रां के पशुओं में लंपी रोग फैल रहा है। जिस कारण पशु बीमार पड़ रहे हैं । बीमारी की चपेट में आने से 1 गाय की मौत भी हो चुकी है। जानकारी के अनुसार अभी तक इस गांव में आधा दर्जन से अधिक पशु इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं ।

लगातार बढ़ रही बीमारी
बीमारी दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। पिछले 15 दिनों में बरानीग्रां में गायों को लंपी रोग के लक्षण देखे गए हैं। जिस से गांव के पूर्व पंच बेली राम की गाय मर गई तथा मेहर चंद की 2, टेक चंद की 1, कुशला देवी की 1, अमर चंद की 1, देव राज की 1 गाय गंभीर रूप से बीमार पड़ी हैं । कई गायों में इस बीमारी के लक्षण दिखने शुरू हो चुके हैं ।

अपने खर्च से इंजेक्शन लगवा रहे गांव वासी
पिछले कई दिनों से गांव वासी दवाई, इंजेक्शन से इनका उपचार अपने खर्चे से करवा रहे हैं। विभाग में कर्मचारियों की कमी के कारण लोग अब खुद घरों पर अपने पशुओं को खुद ही टीका लगा रहे हैं।

विभाग से पशुओं के इलाज की मांग
ग्रामीणों ने पशुपालन विभाग से आग्रह किया है कि वे गांव में आकर उनके पशुओं को देखें और विभाग की तरफ से ही दवाई व उपचार भी उपलब्ध करवाया जाए ।

पंचायत ने पारित किया प्रस्ताव
ग्राम पंचायत अरछंडी की प्रधान पूनम ने जानकारी देते हुए बताया कि मुझे वार्ड सदस्य द्वारा पशुओं में फैल रही बीमारी के बारे में जानकारी मिली है । पंचायत द्वारा प्रस्ताव पारित कर पशुपालन विभाग को इस की जानकारी दे दी गई है।

इलाज शुरू बोला विभाग
पशुपालन विभाग डॉक्टर अश्मिता ने जानकारी देते हुए बताया कि इस गांव में अभी तक कुछ पशुओं तक ही यह रोग फैला है। विभाग के कर्मचारी मौके पर जाकर लोगों के पशुओं को देख रहे हैं। उनका इलाज शुरू कर दिया गया है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *