कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन कल होगा ओपन: 60KM प्रति घंटे से वाहन चलाने की परमिशन; दिल्ली-चंडीगढ़ और पंजाब से मनाली पहुंचना होगा आसान

कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन कल होगा ओपन: 60KM प्रति घंटे से वाहन चलाने की परमिशन; दिल्ली-चंडीगढ़ और पंजाब से मनाली पहुंचना होगा आसान


  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Himachal: Kiratpur Manali Four Lane | NHAI | National Highway Authority Of India | Himachal Shimla Kullu Manali Mandi News

शिमला7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन बनकर तैयार

पंजाब के कीरतपुर से हिमाचल के नेरचौक तक फोरलेन कल से यातायात के लिए ओपन हो जाएगा। सामरिक और टूरिज्म की दृष्टि से महत्वपूर्ण फोरलेन को नेशनल हाईवे आथोरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने इसे ओपन करने की हरी झंडी दे दी है। रविवार सुबह 8 बजे से वाहन दौड़ने शुरू हो जाएंगे।

कीरतपुर से नेरचौक तक 60 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार में गाड़ी चलाने की अनुमति होगी। इससे ज्यादा स्पीड से गाड़ी चलाई तो फोरलेन पर जगह-जगह लगे CCTV कैमरे ऑटोमैटिक चालान करेंगे। इस फोरलेन के शुरू होने से स्थानीय जनता सहित पर्यटकों को बड़ी राहत मिलेगी।

37KM की दूरी होगी कम
अभी किरतपुर से नेरचौक पहुंचने के लिए करीब 115 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है, लेकिन फोरलेन बनने से यह दूरी 37 किलोमीटर कम हो जाएगी। फोरलेन शुरू होने के बाद किरतपुर से नेरचौक तक डेढ़ से 2 घंटे कम लगेंगे।

गौरतलब है 4200 करोड़ की लागत से बने इस फोरलेन को मई महीने में ही खोल दिया गया था। मगर, भारी बारिश से हाईवे को काफी नुकसान हुआ। इसे देखते हुए NHAI ने कीरतपुर से नेरचौक तक फोरलेन को बंद कर दिया था। इसे दुरुस्त करने के बाद NHAI अधिकारियों ने प्राधिकरण को फोरलेन बहाल करने का प्रस्ताव भेजा था।

नेरचौक तक कभी भी कराया जा सकता है उद्घाटन
नेरचौक से मनाली तक फोरलेन शुरू करने में अभी लंबा वक्त लगेगा, क्योंकि भारी बारिश से फोरलेन को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है। वहीं कीरतपुर से नेरचौक तक फोरलेन का कभी भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उद्घाटन कराया जा सकता है।

कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन बनकर तैयार, कल बहाल होगा ट्रैफिक

कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन बनकर तैयार, कल बहाल होगा ट्रैफिक

लोकल के लिए बनेगा टोल प्लाजा का मासिक पास
​​​​​​​फोरलेन शुरू होते ही गरमोड़ा और बलोह टोल प्लाजा भी शुरू कर दिए जाएंगे। टोल प्लाजा से 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों को मासिक पास की सुविधा दी जाएगी। उन्हें पास के लिए 330 रुपए प्रतिमाह का भुगतान करना होगा। प्लाजा पर पांच श्रेणियों के वाहनों से अलग-अलग टोल वसूला जाएगा।

इतना देना हो टोल
श्रेणी एक में आने वाले बाइक, कार से एक साइड (जाने) का 150 रुपए और दोनों साइड (आने-जाने) का 230 रुपए, श्रेणी दो में आने वाले टैंपो, पिकअप आदि वाहनों से एक साइड का 245 रुपए और दोनों साइड का 370 रुपए, बस का एक साइड का 515 रुपए और दोनों साइड का 770 रुपए, आठ टायर वाले मालवाहक वाहन से एक साइड का 560 रुपए और दोनों साइड का 840 रुपए तथा 12 टायर या इससे अधिक वाले मालवाहक वाहनों से एक साइड का 805 रुपए व दोनों साइड का 1210 रुपए टोल वसूला जाएगा।

कीरतपुर-मनाली फोरलेन पर बनकर तैयार टनल

कीरतपुर-मनाली फोरलेन पर बनकर तैयार टनल

टोल प्लाजा पर मिलेगी रेस्टोरेंट और प्राथमिक उपचार की सुविधा
​​​​​​​किरतपुर-नेरचौक फोरलेन के बिलासपुर स्थित बलोह और पंजाब-हिमाचल सीमा स्थित गरमोड़ा टोल प्लाजा पर रेस्टोरेंट और प्राथमिक उपचार की सुविधा उपलब्ध रहेगी। वाहन सवार यहां रुककर भोजन या अन्य खाद्य पदार्थ सकेंगे। टोल प्लाजा पर चिकित्सा सहायता पोस्ट भी स्थापित की गई है। फोरलेन पर एक एडवांस लाइफ सपोर्ट वाली एंबुलेंस भी हर वक्त तैनात रहेगी।

नितिन गडकरी ने किया था सर्वेक्षण
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी तीन दिन पहले ही इस फोरलेन का हवाई सर्वेक्षण किया था। उनके निर्देशों पर कल से फोरलेन को बहाल किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *