कांगड़ा में 35 करोड़ से बनेगा IT पार्क: पालमपुर और धर्मशाला में भूमि की तलाश शुरू, 1000 कनाल पर होगा निर्माण

[ad_1]

धर्मशाला6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

हिमाचल के कांगड़ा स्थित पालमपुर के राख में करीब 35 करोड़ की लागत से आधुनिक IT पार्क बनेगा। नई सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने उद्योग विभाग के अधिकारियों को पार्क का आकार 250 कनाल से बढ़ाकर कम से कम 1,000 कनाल करने के निर्देश दिए हैं।

जिले में 1000 कनाल भूमि पर प्रस्तावित IT पार्क को जल्द आकार देने के लिए उद्योग विभाग ने परियोजना में कई अहम बदलाव किए हैं। इसके तहत अब पार्क के लिए भूमि की आवश्यकता पूरी करने को अब सरकारी के अलावा निजी भूमि का अधिग्रहण भी किया जा सकेगा। पालमपुर के राख के साथ-साथ अब जिला मुख्यालय धर्मशाला के साथ लगते क्षेत्रों में भी पार्क के लिए भूमि की तलाश की जाएगी।

IT पार्क का प्रतीकात्मक फोटो।

IT पार्क का प्रतीकात्मक फोटो।

एक स्थान पर नहीं मिली भूमि तो बनाए जाएंगे अलग-अलग केंद्र
परियोजना में बदलाव के बाद अब उद्योग विभाग ने धर्मशाला में भी IT पार्क के लिए भूमि की तलाश शुरू कर दी है। उद्योग निदेशक राकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि जिला में बनने वाले इस IT पार्क के लिए यदि एक स्थान पर 1000 कनाल भूमि नहीं मिलेगी, तो मुख्य पार्क के अलावा अन्य स्थानों पर इसके केंद्र बनाए जा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि इस पार्क की बुनियादी शर्तों को ध्यान में रखते हुए ऐसे स्थान का चयन किया जा रहा है, जहां जलवायु IT पार्क के लिए अनुकूल हो। इसके अलावा हवाई कनेक्टिविटी पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।

IT स्टार्टअप को मिलेगी गति
निदेशक उद्योग राकेश प्रजापति ने कहा कि IT पार्क सूक्ष्म और लघु उद्योगों के विकास में उत्प्रेरक का कार्य करेगा। साथ ही नए युग के IT स्टार्टअप को गति प्रदान करेगा। यह राज्य में युवा उद्यमियों को देश के IT समूह का हिस्सा बनने और राज्य का सामाजिक और आर्थिक उत्थान सुनिश्चित करने में सहायक सिद्ध होगा।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *