ऊना के मलाहत में रेलवे क्रॉसिंग पर बनेगा अंडरपास: केंद्र सरकार ने मंजूर किए 19.37 करोड़ रुपए, 3 साल में पूरा होगा काम


ऊना40 मिनट पहले

हिमाचल के ऊना स्थित NH-503A से प्रतिदिन आने जाने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। NH पर मलाहत में पड़ने वाली रेलवे लेवल क्रॉसिंग पर अंडरपास बनाया जाएगा। इसके लिए मिनिस्ट्री फॉर रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेज ने 19.37 करोड़ स्वीकृत किए हैं। इस अंडरपास के कंस्ट्रक्शन वर्क को 3 साल में पूरा किया जाएगा। इसके लिए नेशनल हाईवे डिवीजन जल्द टेंडर प्रक्रिया शुरू करेगा।

बता दें कि मलाहत रेलवे क्रॉसिंग पर अंडरपास की DPR दोबारा से मिनिस्ट्री फॉर रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेज को भेजी थी। क्योंकि इस पर मिनिस्ट्री ने ऑब्जेक्शन लगाए थे। जिन्हें नेशनल हाईवे डिवीजन के अधिकारियों ने दुरुस्त कर फिर से विस्तृत रिपोर्ट मिनिस्ट्री को रिपोर्ट भेजी थी। जिसे मिनिस्ट्री ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है।

ऊना विधायक सतपाल सत्ती।

2020 में हुआ था अंडरपास का सर्वे
इससे पहले 2020 में मलाहत रेलवे क्रॉसिंग पर अंडरपास निर्माण को लेकर सर्वे किया गया। रेलवे से क्लिरेंस मिलने के बाद मिनिस्ट्री फॉर रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेज को डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट भेजी गई। NH पर पड़ने वाली इस रेलवे क्रॉसिंग से रोजाना 8 ट्रेन अप/डाउन करती हैं। इस बीच छोटे बड़े वाहनों को 10 से 15 मिनट रेलवे क्रॉसिंग पर इंतजार करना पड़ता है।

गुरुवार को आते हैं पंजाब के सैकड़ों श्रद्धालु
अब इसी हाईवे पर मलाहत में PGI सेटेलाइट सेंटर का निर्माण किया जा रहा। जिससे आने वाले वक्त में NH पर और ट्रैफिक बढ़ेगा। तभी मलाहत रेलवे क्रॉसिंग पर अंडरपास बनाने की कवायद तेज हुई। इस हाईवे पर पड़ने वाले धार्मिक स्थल पीरनिगाह व पीरगौंस में हर गुरुवार को पंजाब से सैकड़ों श्रद्धालु दर्शनों के लिए आते हैं। अंदरौली और रायपुर मैदान टूरिस्ट स्पॉट के लिए पर्यटकों का इसी हाईवे से आना जाना होता है।

केंद्र सरकार व नितिन गड़करी का किया धन्यवाद
अब इस रेलवे क्रॉसिंग पर अंडरपास बनने से स्थानीय लोगों के साथ-साथ टूरिस्टों को सुविधा होगी। उधर, वरिष्ठ भाजपा नेता एवं ऊना के विधायक सतपाल सत्ती ने मलाहत रेलवे क्रॉसिंग पर अंडरपास के निर्माण के लिए 19.37 करोड़ मंजूर करने पर केंद्र सरकार, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का थैंक्स किया।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *