आज से हिमाचल में कॉलेज एग्जाम: एक महीना चलेंगे, 2 सेशन में होंगे, 2 लाख स्टूडेंट देंगे; परीक्षा केंद्रों के बाद कड़े सुरक्षा इंतजाम

आज से हिमाचल में कॉलेज एग्जाम: एक महीना चलेंगे, 2 सेशन में होंगे, 2 लाख स्टूडेंट देंगे; परीक्षा केंद्रों के बाद कड़े सुरक्षा इंतजाम

[ad_1]

शिमला33 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

हिमाचल प्रदेश के करीब 135 कॉलेजों में आज से अंडर ग्रेजुएट की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। प्रदेश के कॉलेजों में 2 लाख स्टूडेंट एक साथ एग्जाम देंगे।

एग्जाम एक महीना यानि 9 मई तक चलेंगे। इवनिंग और मॉर्निंग 2 सेशन में परीक्षाएं करवाई जाएंगी। मॉर्निंग शिफ्ट 9 से 12 बजे तक होगी और इवनिंग शिफ्ट 2 से 5 बजे तक रखी गई है।

नकल रोकने के लिए पूरे प्रबंध
उड़नदस्ते (फ्लाइंग स्क्वाड) चैकिंग करेंगे। नकल रोकने के लिए प्रशासन ने यह फैसला लिया है। वहीं परीक्षा केंद्रों में मोबाइल फोन ले जाने पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। परीक्षा केंद्रों के अंदर और बाहर CCTV कैमरों से निगरानी की जाएगी। किसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर पुलिस की भी मदद ली जाएगी।

एडमिट कार्ड नहीं तो, पहचान पत्र से एंट्री मिलेगी
शुरुआती एग्जाम में अगर किसी स्टूडेंट के पास एडमिट कार्ड नहीं है तो वह अपने कॉलेज का एडमिट कार्ड या फिर आधार कार्ड पर भी परीक्षा केंद्र में एंट्री ले सकता है। हालांकि, दूसरे एग्जाम देने जब स्टूडेंट कॉलेज आएगा तो उसे विवि की ओर से जारी किया का एडमिट कार्ड अपने साथ लाना होगा।

मंडी और HPU अलग से करवाएगा एग्जाम
प्रदेश में सरदार पटेल यूनिवर्सिटी मंडी के खुलने के बाद कॉलेजों को जिलावार बांट दिया गया है। इसमें यूनिवर्सिटी से संबद्ध 7 जिलों के कॉलेज भी शामिल हैं, जबकि मंडी यूनिवर्सिटी से अन्य 5 जिलों के कॉलेजों ने एफिलिएशन ली है। इस नई व्यवस्था में HPU इस बार फर्स्ट ईयर के 7 जिलों के कॉलेजों के स्टूडेंटस की ही परीक्षाएं करवाएगा।

बिना रजिस्ट्रेशन नंबर के एग्जाम में नहीं बैठ सकेंगे
सभी कॉलेजों को अपने स्तर पर छात्रों की रजिस्ट्रेशन अप्रूव करनी होगी, ताकि इससे किसी भी तरह की दिक्कत छात्रों को न आए। सभी कॉलेज प्रिंसिपलों को कहा गया है कि रजिस्ट्रेशन नंबर के बिना न तो छात्र परीक्षा में बैठ सकते हैं और न ही उसे संबंधित कॉलेज का छात्र माना जाएगा।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *